Why airplanes are white? Amazing facts

यहाँ एक त्वरित परीक्षण एक नारंगी के बारे में सोचना है कौन सा रंग ठीक है यह बहुत आसान था आइए फिर से कोशिश करें कि एयरलाइनर के बारे में सोचें जेट की कल्पना आपने सफेद रंग में की थी और उनमें से अधिकांश के बाद से कोई आश्चर्य नहीं हुआ लेकिन मैं सोच रहा था कि क्यों मैं अच्छी तरह से स्वस्थ के साथ एक जिज्ञासु आत्मा हूँ हवाई जहाज का जुनून तो मैं इस सवाल को अनुत्तरित नहीं छोड़ सकता था और यहाँ पर मैंने जो पाया ठीक है उस पर मैंने हेकलर सुना वापस मैं जानता हूं कि सभी विमान सफेद नहीं हैं हां बहुत सारे रंगीन हैं जिनके लिए उदाहरण दक्षिण अफ्रीका में संचालित होने वाली एक एयरलाइन आम अपने विमानों को उज्ज्वल बनाती है ऑरेंज द हंगेरियन बेस्ड Wizz Air में ऐसे विमान हैं




 जो आंशिक रूप से चमकीले हैं गुलाबी और बैंगनी हम्म मैं एक और रंग का अनुमान लगाता हूं जो मधुरता के साथ गाया जाता है और हमेशा उनके उज्ज्वल हरे मैदानों के साथ साइबेरियाई वाहक s7 है लेकिन ये एक दुर्लभ अपवाद के अधिक हैं सामान्य नियम इस तरह से हो जाते हैं अपने विमान सफेद रंग से बेहतर अब मैं शर्त लगाता हूं कि आपकी गर्मियों की अलमारी में है कम से कम कुछ सफेद वस्तुओं में यह एक टी-शर्ट है जो पैंट या हल्के टैंक की एक जोड़ी है शीर्ष मुख्य कारण लोग गर्म दिन पर सफेद रंग पसंद करते हैं, यह अचेतन करने की क्षमता है सूर्य के प्रकाश को प्रतिबिंबित करें कि गहरे रंगों की तुलना करें जो सूर्य के प्रकाश को अवशोषित करते हैं और आप जल्दी से समझें कि आपको ऐसा क्यों लगता है कि आप गर्मी के दिनों में उबल रहे हैं काले कपड़े पहने हुए जैसे कि विमान के विमान निर्माता सफेद पेंट का उपयोग करते हैं हवाई जहाजों को ठंडा रखें यह हीटिंग के साथ-साथ संभावित नुकसान को कम करता है सौर विकिरण विमानों से प्लास्टिक कार्बन फाइबर और से बने कुछ हिस्से हैं 



फाइबरग्लास उन चीजों को विशेष रूप से सबसे अधिक सुरक्षा की आवश्यकता होती है धधकते सूर्य की वजह से विमान के सभी नियंत्रण सतहों के साथ नाक शंकु को हमेशा एक फ्रांसीसी ब्रिटिश सुपरसोनिक सफेद कॉनकॉर्ड चित्रित किया जाना चाहिए यात्री विमान एक विशेष अतिरिक्त परावर्तक सफेद पेंट से ढंका था अन्यथा यह उस गर्मी को नहीं झेलता जब विमान ने उड़ान भरी थी इस तरह के उच्च गति में ध्वनि अर्थ की गति से दो बार कमबख्त जब कॉनकॉर्ड 1355 मील प्रति घंटे की गति से आगे बढ़ा, तो यह अगले प्रयोग में था विमानों को सफ़ेद करने का कारण और भी अधिक व्यावहारिक है जैसे बहुत सारी चीजें पैसे के लिए नीचे आता है यह सिर्फ एक सफेद रंग का विमान है जिसे आप देखते हैं सभी प्लेन सफ़ेद होने लगते हैं जब वे बने होते हैं लेकिन अगर कोई एयरलाइन तय करती है तो क्या होगा पेंट की एक अतिरिक्त परत के पहले उनके पीले चमकीले रंग को अच्छी तरह से पेंट करें अधिक वजन का मतलब है कि विमान के लिए वजन के एक हजार पाउंड से अधिक जोड़ें अगर आपने सोचा कि गैस महंगी थी, तो अधिक ईंधन जलाया जा सकता है 



पेंट के अलावा एक जंबो जेट भरने से भी काफी लागत आती है पैसा भी कम से कम पचास हजार डॉलर पर्याप्त या दो सौ हजार बस एक विमान ओह पेंट करने के लिए कि मैं करने की योजना बना रहा था की तुलना में थोड़ा अधिक है आज खर्च करें और यदि आप एक दिन अपने विमान को बेचने का निर्णय लेते हैं तो यह कठिन होगा आप एक साधारण सफेद की तुलना में एक चमकदार पीले रंग की उड़ान मशीन से छुटकारा पाने के लिए अगर कोई हवाई जहाज है तो कोई भी अतिरिक्त पैसा खर्च नहीं करना चाहता है क्रैक डेंट या ऑयल स्पिल जैसी कुछ क्षति, सफेद पृष्ठभूमि को बहुत अधिक बढ़ा देती है अगर दुर्घटना होती है और विमान चला जाता है तो गलती को ठीक करना और उसकी मरम्मत करना आसान है अनुक्रम से बाहर है उफ़ नीचे चलो इसे फिर से प्रयास करें यदि विमान नीचे चला जाता है 


और एक दुर्घटना होती है, तो हाँ यह बेहतर बचावकर्ता है बहुत तेजी से एक सफेद विमान का पता लगाने में सक्षम हो जाएगा आखिरकार 2011 के एक अध्ययन में पाया गया कि पक्षी सफेद या हल्के रंग में नहीं उड़ते हैं विमानों के रूप में अक्सर के रूप में वे गहरे रंग के साथ करते हैं ठीक है ताकि मेरे सवाल का जवाब दे लेकिन क्यों वे सबसे अधिक वाणिज्यिक की मंडराती ऊंचाई इतनी ऊंची उड़ान भरने के लिए है जेट लगभग 35,000 फीट की दूरी पर है अब वे इतनी ऊंची चीजों में दुर्घटनाग्रस्त होने से बचने के लिए सिर्फ इतना ऊंचा क्यों नहीं उड़ सकते गगनचुंबी इमारतों और पहाड़ों से पता चलता है कि यह ऊंचाई कुछ नहीं है बेतरतीब ढंग से चुनी गई संख्या सबसे पहले आप जमीन से ऊपर उठते हैं हवा पतली हो जाती है इसका मतलब है कि विमान कम प्रतिरोध और जल का सामना करते हैं ऐसे पतले वायुमंडल के माध्यम से उड़ान भरने के लिए कम ईंधन है जो ऐसे मॉडल हैं कम ऊंचाई पर मोटी हवा में बेहतर करें, लेकिन मैं यहां सामान्य कर रहा हूं वैसे भी विमानों के पास उड़ान भरने के लिए एक और महत्वपूर्ण कारण है इतना ऊँचा और आप उच्च ऊंचाई पर इस तरह की कोई जरूरत नहीं है गरज के साथ उड़ने या बादल में अच्छी तरह से फंस जाने की चिंता उस अंतिम बिट पर मजाक करना लेकिन भले ही विमान बादलों के माध्यम से यात्रा कर सकते हैं



 अशांति के कारण एक चिकनी सवारी नहीं है हाँ खूंखार टी शब्द अक्सर महसूस होने पर यात्रियों को दहशत में भेज देता है कोई भी पायलट या चालक दल इस बात से निपटना नहीं चाहता है कि अगर वे इसे लेने से बच सकते हैं अपनी सीट बेल्ट को हर समय उपवास रखें, जबकि विमान हवा में है अधिकांश पक्षियों के उड़ने और की तुलना में 35,000 फुट की ऊंचाई वाली ऊंचाई भी बहुत अधिक है चूंकि एक पक्षी या दो पूरे विमान को नीचे ला सकते हैं, इसलिए यह चिंता की बात नहीं है फिर भी विमान से बाहर आने पर भी खेद से सुरक्षित रहना बेहतर है सर्दियों में अभी भी बहुत महंगा नुकसान है और कम से कम अगर नहीं तो उड़ान के दौरान कुछ गलत हो जाता है और विमान आगे बढ़ना शुरू कर देता है ऊँचाई एक सुरक्षा कुशन की भूमिका निभाएगी जो इस तरह की ऊँचाई हो सकती है पायलटों को समस्या को ठीक करने के लिए आवश्यक समय ठीक विमानों को वास्तव में उच्च अप करने की आवश्यकता है लेकिन यह उन खिडकियों के बारे में क्या है जो थोड़ी परेशान करती हैं खासकर जब आपको पता चलता है और इसे ब्लीड होल कहा जाता है, इसके बावजूद आप अच्छी तरह से विमान की केबिन आपकी सुरक्षा के लिए संदिग्ध नाम है उड़ान के दौरान दबाव डाला अगर यह तुम और हर किसी सहित नहीं था जैसे ही विमान अपनी क्रूर ऊंचाई पर चढ़ा, पायलट बाहर निकल आए आप कभी भी आश्चर्य करते हैं कि वे एसी को क्यों चालू करते हैं और उस सभी हवा को केबिन में पंप करते हैं यह उसी वायु दाब को बनाने का एक तरीका है जिस पर आपके शरीर का उपयोग किया जाता है इस बीच बाहर और अंदर के दबाव के बीच का अंतर केबिन इतना महान है कि आंतरिक संघनित हवा सख्त संघर्ष करती है 



प्लेन से बाहर निकलें जहाँ यह बहुत जगह है अशुभ छेद में प्रवेश करें बात यह है कि सादा खिड़कियां पहले तीन पैन हैं एक वह है जिस पर आप अपनी उंगलियों के निशान छोड़ते हैं उत्सुकता से जांच करें कि ऐसा क्या दिखता है जो मिमी-एचएमएम नहीं होना चाहिए इसमें छेद के साथ दूसरा बीच में है और बाहरी सभी में है दबाव अंतर का खामियाजा छोटे छेद का उद्देश्य सुनिश्चित करना है कि केबिन का दबाव केवल बाहरी फलक पर लागू होता है, भले ही कुछ हो इस तीसरे फलक पर होता है और यह बीच की परत को धराशायी कर देता है हवा के दबाव की कमी से आपको बचाने के लिए अभी तक फिर से कुछ भी नहीं है विमान इंजीनियरों के बारे में चिंता करना जानते हैं कि वे क्या कर रहे हैं और एक और है ऐसा सवाल जो बहुत से लोगों को परेशान करता है कि हमारे विमान क्यों नहीं उड़ते हैं उत्तरी ध्रुव यह बताता है कि विमानों को आने पर सुपर सख्त नियमों का पालन करना चाहिए उनके उड़ान मार्गों के लिए उदाहरण के लिए वाणिज्यिक विमानों को उड़ान भरने की अनुमति नहीं है तिब्बत में हिमालय की विशाल चोटियों के कारण लेकिन निश्चित रूप से विमान अच्छी तरह से दुनिया के सबसे ऊंचे पहाड़ से भी अधिक ऊंचाई पर है 



हाँ, लेकिन बहुत एवरेस्ट से नहीं सिर्फ 29,000 फीट से अधिक लंबा यह केवल एक 6,000 है मंडराती ऊंचाई से पैर का अंतर आराम के लिए थोड़ा बहुत करीब है लेकिन यह सब कल्पना नहीं है उड़ान के दौरान हिमालय की सड़न केबिन में होती है और सभी यात्रियों को डालने की जरूरत होती है विमान में 15 से 20 मिनट के भीतर तुरंत ऑक्सीजन मास्क लगाते हैं एक ऊंचाई पर उतरने की आवश्यकता होगी जहां यात्री जा सकेंगे फिर से सांस लें कि समस्या ठीक है हम पाठ्यक्रम से बाहर जा रहे हैं चलो आर्कटिक से बचने के सवाल पर लौटते हैं बेशक वहाँ चार्टर उड़ानों कि हो सकता है आपको उत्तरी ध्रुव तक पहुँचाता है क्योंकि वाणिज्यिक एयरलाइनों के लिए यह एक बड़ा है नो-नो फर्स्ट प्लेन हमेशा एयरपोर्ट के साठ मिनट के भीतर होना चाहिए यह आपातकाल के मामले में उतरा जा सकता है अब यह नियम केवल दो इंच के अंदर लागू होता है


 तीन या चार इंजन वाले हवाई जहाज इतने बड़े हैं कि आर्कटिक को पार कर सकते हैं यदि कोई विमान नीचे जाता है और दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है तो वह उसके बगल में होगा बचे लोगों के लिए बहुत लंबे समय तक ऐसी कठोर परिस्थितियों को सहन करना असंभव है पायलटों का उल्लेख नहीं करना पृथ्वी के चुंबकीय ध्रुवों में से एक के करीब उड़ना है दुःस्वप्न के बाद से नेविगेशनल उपकरण आपको उल्लेख नहीं करने के लिए विग करने के लिए जाता है यह भी सांता के हवाई क्षेत्र में हो रहा है और वह एक सूची रख रहा है और इसकी जाँच कर रहा है दो बार आप चाहते हैं कि आप शरारती नहीं बनना चाहते हैं वैसे भी अच्छा होना, ऐसी कोई चीज है जिसके बारे में आपने हमेशा सोचा है हवाई जहाज या विमानन सामान्य रूप से मुझे टिप्पणियों में पता चल जाता है अगर आपने सीखा है आज कुछ नया है तो इस वीडियो को लाइक और शेयर करें एक दोस्त के साथ लेकिन अरे अभी तक अपने हवाई जहाज को पीले रंग में मत रंगो 



1 टिप्पणी:

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We well understand him
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